हिंदी न्यूज़ – इन मेकअप प्रोडक्ट्स का रोज़ाना इस्तेमाल आपको बीमार, बहुत बीमार कर देगा/never use these makeup products regularly

0
111


इन मेकअप प्रोडक्ट्स का रोज़ाना इस्तेमाल आपको बीमार, बहुत बीमार कर देगा

जानें कौन से ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जिनका रोजाना उपयोग आपकी स्किन और बालों को खराब कर सकता है.

News18Hindi

Updated: May 8, 2018, 3:53 PM IST

प्रेजेंटेबल दिखने की चाहत किसे नहीं होती. ढेरों कॉस्मेटिक्स अपनाने-छोड़ने के बाद कोई एक प्रोडक्ट हमारी स्किन-बालों को सूट कर जाता है और हम रोज वही अप्लाई करने लगते हैं. अगर आप भी यही कर रहे हैं तो जरा ठिठकें. मेकअप के कई सामान ऐसे हैं, जिन्हें रोज लगाने से कुछ देर के लिए तो आप अच्छे लग सकते हैं लेकिन लॉन्ग टर्म में नुकसान हो सकता है.

मेकअप प्राइमर
स्किन के दाग-धब्बों को छिपा उसे खूबसूरत लुक देने के लिए मेकअप प्राइमर का इस्तेमाल किया जाता है. ये लगभग सारी लड़कियों की मेकअप किट में होता है लेकिन अगर आपका प्राइमर सिलकॉन-युक्त है तो ये स्किन के छिद्र बंद कर सकता है. इससे एक्ने की समस्या होती है.

मेडिकेटेड लिप बाममौसमी बदलाव के साथ होंठों का फटना आम बात है. इससे निजात पाने के लिए अगर आप मेडिकेटेड लिप बाम लगाती हैं तो संभल जाएं. इससे होंठ फटने लगते हैं और काले पड़ जाते हैं. इसकी बजाए रात में सोते वक्त घी या मलाई लगाएं, पानी पिएं, होंठों पर मौसम का असर घटेगा.

वॉटरप्रूफ मस्कारा
आंखों को खूबसूरत दिखाने में इसका बड़ा योगदान है. अगर आप भी रोज वॉटरप्रूफ मस्कारा लगा रही हैं तो ये प्रैक्टिस छोड़नी ही बेहतर. इससे आई-लैशेज सूखने लगती हैं. ठीक से साफ न होने पर आंखों का इंफेक्शन भी हो सकता है.

ड्राई शैंपू
आजकल ड्राई शैंपू का बहुत चलन है. पार्टी में जाना हो या दफ्तर के लिए देर हो रही हो तो झट से बाल साफ लगने लगते हैं. कभी-कभार तो ठीक है लेकिन रोजाना इसका इस्तेमाल बालों को ही ड्राई और बेजान बनाता है. इससे स्कल का पीएच बैंलेंस प्रभावित होता है और बाल सफेद होने तथा झड़ने लगते हैं.

वॉटरप्रूफ मस्‍कारा
मस्‍कारा लगाने से आंखें बड़ी खूबसूरत और आकर्षित लगती हैं लेकिन वॉटरप्रूफ मस्‍कारे को रोज़ लगाने से ये आपकी आखों के लैशेज़ को सुखा सकता है. इसलिए आपको इसका इस्‍तेमाल रोज़ नहीं करना चाहिए.

hindi.news18.com पर UP Board Result 2018 देखने के लिए यहाँ क्लिक करें
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Lifestyle News in Hindi यहां देखें.



Source link

Facebook Comments
SHARE