हिंदी न्यूज़ – St Stephen’s College Admission 2018: 21 मार्च से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया, जानें जरूरी डिटेल्स

0
9


St Stephen's College Admission 2018: 21 मार्च से शुरू होगी एडमिशन प्रक्रिया, जानें जरूरी डिटेल्स

St Stephen’s College Admission 2018 (Picture courtesy: Facebook)

News18Hindi

Updated: May 16, 2018, 2:14 PM IST

St Stephen’s College Admission 2018: दिल्ली के जाने-माने स्टीफंस कॉलेज के एडमिशन 21 मई से शुरू हो रहे हैं. इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक स्टीफंस की एडमिशन प्रक्रिया अलग है क्योंकि ये अल्पसंख्यकों का कॉलेज है. इसी प्रक्रिया के तहत कॉलेज अलग से अपना लिखित टेस्ट आयोजित करवाता है. इसके बाद जो कैंडिडेट कट-ऑफ मार्क्स हासिल करते हैं उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि जो भी कैंडिडेट इस कॉलेज में अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले यूनिवर्सिटी एडमिशन पोर्टल में रजिस्टर करना होगा और एडमिशन फीस अदा करनी होगी. फॉर्म नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते हुए स्टूडेंट सेंट स्टीफंस समेत दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस और मैरी कॉलेज में भी अप्लाई कर सकते हैं.

इस दिन आ सकता है कट-ऑफ
इस साल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. रजिस्ट्रेशन का लिंक यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.du.ac.in. पर एक्टिवेट होगी. मेरिट-आधारित कोर्स की पहली कट ऑफ लिस्ट निकलने की उम्मीद 19 जून 2018 को है. बहरहाल, यूनिवर्सिटी शेड्यूल में बाद में बदलाव कर सकती है. इस बार यूनिवर्सिटी उन परेशानियों को लेकर सतर्क रहेगी जिनके चलते पिछले साल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान स्टूडेंट्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. पिछले साल कई आवेदकों ने धीमे सर्वर को लेकर शिकायत की थी जो बार-बार क्रैश हो रहा था. इसके अलावा आवेदकों को एप्लीकेशन फॉर्म भरने में भी दिक्कत हुई थी.

एक यूनिवर्सिटी के अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से कहा, “स्टूडेंट्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सिस्टम को फिर से तैयार किया गया है. सॉफ्टवेयर अपडेट किए गए हैं. इसके जरिए आवेदक दोनों मेरिट आधारित कोर्स और इंट्रेस इक्जाम के लिए एक ही फॉर्म से अप्लाई कर पाएंगे.”ये भी पढ़ें-
10वीं में फेल हुआ बच्चा तो मां बाप ने बजवाए ढोल-नगाड़े जमकर बांटी मिठाइयां, फिर दिखा ऐसा नजारा
अनोखा जॉब: फ्री में 1 साल तक खाएं आईस्क्रीम और कमाएं 40 हजार रुपए महीना

IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Career News in Hindi यहां देखें.



Source link

Facebook Comments
SHARE